5 शब्द जो लोगो को प्रभावित करते हैं || 5 Word Persuade People || Power of Word in hindi ||

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|| magic of words || शब्दों का जादू  || Power of word || How to use word to atract anyone ||

 

शब्दों का जादू... words में जो जादू है वो किसी चीज में नही है. आपके words आपका काम बना भी सकता है और बिगड़ भी सकता है. आपके words किसी को करीब ला सकता है और किसी को दूर भी कर सकता है. आज आप इस words के power को और ज्यादा अच्छे से समझोगे. क्योंकि मै आपको इस article में बताने वाला हु 5 ऐसे वर्ड जो कुछ भी करवा सकते हैं. क्योंकि हमरा दिमाग जो है वो हर effect के पीछे cause जानना चाहता है. मतलब हर चीज के पीछे कारण जनना चाहता है. अगर हमारा दिमाग ऐसे चलता है तो दुसरो का दिमाग भी तो ऐसे ही चलता है. ये humen brain इसे हर चीज का कारण चाहिए होता है. ऐसे में ये 5 words का बहुत गहरा और जल्दी असर पड़ता है. तो आइये जानते है वो 5 वर्ड जो बहुत ही powerful है जो लोगो के दिमाग में गहरा असर डालता है.

 



1. क्योंकि (Because)

एक उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिये आप किसी लाइन में खड़े हैं और आपके आगे कोई खड़ा है और आप कहते हैं भाईसाब मुझे आगे जाने डोगे. उसका reaction होगा नही मै 10 मिनट से खड़ा हूँ मै आपको क्यूँ  आगे जाने दूँ? पर अगर आप कहते हैं भाईसाब मुझे जाने दीजिये क्योंकि मेरी फ्लाइट मिस हो रही है. अब ऐसे में चाहे अगले के मन में डाउट हो फिर भी आपके आगे जाने का chance बढ़ जाता है. क्यूंकि लोग उस पर यकीन करते हैं, जो वो करना चाहते हैं. की आप उन्हें कहना चाहते हैं. 

ऐसे ही अगर एक टीचर अपने स्टूडेंट को कहना चाहे कि ये चैप्टर ध्यान से पढ़ो. तो स्टूडेंट का reaction यही होगा कि आप तो हर lesson को ध्यान से पढने के लिए बोलते हो. इसमें क्या खास है. लेकिन अगर टीचर इसे ऐसे बोले कि इस चैप्टर को ध्यान से पढ़ो क्योंकि यह बहुत important है. तो बच्चे का दिमाग तुरंत अलर्ट हो जाता है. कि हो सकता है ये exam में आने वाला है, हो सकता है कि सर ने इस चैप्टर में पहले से प्रश्न बना रखा हो, हो सकता है कि नही पढूं तो fail हो जाऊंगा.

और याद करो जब बचपन में अपने पेरेंट्स से परमिशन तभी मिली है जब हमने क्यूंकि लगाया है. आज देर तक खेलने दो. ऐसे परमिशन नही मिलेगा. आज देर तक खेलने दो क्यूंकि कल finel है. आज लास्ट तक T.V. देखने दो क्यूंकि आज लास्ट एपीसोड है. बहुत बार हम थॉट्स को एक्सप्रेस करते हैं फिलिंग को एक्सप्रेस करते हैं, लेकिन साथ में कारण नही मिलते. communication की यही छोटी-छोटी बारीकियां है, जिनको हमे समझना है. अगर हम समझेंगे तो जादा use में ला पाएंगे. और अगर आप इन चीजो को use में ला पाओगे तो अक्सर यह देखोगे की लोग आपको ज्यादा अच्छे से समझ पा रहे हैं. आप लोगो को ज्यादा अच्छे से प्रभावित कर पा रहे हो. लोग आपके और करीब पा रहे हैं.

 

2. पर/लेकिन (But), किन्तु, परन्तु

ये ऐसे शब्द हैं जो अच्छे के लिए भी use होते हैं और बुरे के लिए भी. उदहारण के लिए अगर एक लड़का कहता कि यार वो समझदार इन्सान है. यह पर आपकी सोच क्या है, possitive, लेकिन आगे वह जोड़ देता है, 'पर मै उससे बात नही कर सकता.' अब ये statement possitve से negative की ओर जाना शुरू हो गई.कैसी? कि  कौन सी कमी है उनके अन्दर.  इसी तरह से अगर कोई आपसे बोले कि वो काम को ठीक से नही करता तो आपके दिमाग में एक negative image बन रहा है. लेकिन वह आगे बोलता है, 'पर वो कोशिश जरुर करता है.' यह पर negative image possitve हो गया. देखो कैसे 'पर' ने पर्र लगा दिया.

अब communication skills का fact यह है कि जब भी आप किसी लाइन में पर या but का use करते हो, तो पर या but से पहले वाली लाइन है, उसकी प्रभाव कम हो जाता है. उसको लेके कोई दूसरा कुछ खास image perform नही करता. लेकिन but या पर की बाद वाली जो line है, उसमे दुसरा ज्यादा importance देता है. उसको लेके imege create करता है.

so यह but या पर से पहले या आखिरी लाइन आप कैसे रख रहे हो, ये दुसरो को आपके पास भी ला सकती है और दूर भी कर सकती है. एक उदहारण से समझते हैं. 'मै तुम्हारे साथ आना चाहती हूँ, पर आउंगी नही.' कितनी rude है यार! अब यहाँ पर 'पर आउंगी नही' ये मुझे rude लगेगा ये मुझे चुभेगा. लेकिन ये ऐसा होता,'मै तुम्हारे साथ नही आउंगी, पर आना जरुर चाहती हूँ.' 'मुजबुरी होगी उसकी'' आप देख रहे हैं कि पर की use एक sentence को पर के आगे पीछे करने से उसका पूरा मतलब बदल जाता है. अगर इस बात को आप ध्यान में रखोगे तो आप बहुत जगह अपनी communication की skill को improve कर पाओगे.

 

3. नाम (Name)

जब भी हम किसी से बात कर रहे होते हैं तो हमारा जो दिमाग है वो कुछ ward को फ़िल्टर करके उनको ज्यादा महत्व देता है. हमारा नाम, हर किसी का नाम उस महत्व में से एक है. एक खोज में यह पता चला है कि हमे जो सबसे ज्यादा पसंद जो शब्द है वो है हमारा नाम. ऐसा इसलिए कि बचपन से लेके आज तक जितने भी चीजे हमसे जुडी हो वो हमारे  नाम से जुडी है. ऐसा कई बार होता है, आपके साथ भी हुआ होगा कि आप market में गए है, और वह बहुत  कुछ सुनाई दे रहा है ये सब आवाज हमारे लिए शोर जैसा लगता है. लेकिन कही हमारी नाम सुनाई दे जाये या कही पर लिखा दिख जाये तब हमारा ध्यान एकदम से उस पर चलता जाता है. बहुत बार ऐसा होता है जिसका नाम आमिर होता है, उसके favorate हीरो में आमिर खान होते हैं. तो हम यहाँ पर communication skill की बात करे तो नाम बहुत ही जादुई शब्द है. किसी से बात करते समय उसका नाम आप लेते हो. आप ये show करते हो कि तुम मेरे लिए important हो. overall आपकी possitive value बढ़ेगी ही बढ़ेगी. आप किसी को मना रहे हो तो आप उसका नाम जरुर लो. तो इस छोटी सी चीज को जरुर याद रखना. तब आप दुसरे को ज्यादा value ज्यादा respect पंहुचा पाओगे. याद रहे कि over use मत करना. आप एक बिज़नेस से रिलेट करते हैं तो याद रखना कि ज्यादा नाम लूँगा तो कस्टमर को  ज्यादा attract कर पाउँगा. एक छोटी सी चीज है शुरुआत में नाम लो, अंत में नाम लो. over use मत करो. जब बार-बार, बार-बार उसी चीज को रिपीट करते हो हो उस चीज की value कम हो जाती है. वो नजर जाता है. उसकी importance नही रहेगी. लेकिन आप शुरुआत में और अंत में नाम लेते हैं तो आपके रिलेशन को बेहतर बनाती है.

 

4. अभी (Now)

जो चीज हमे अभी मिल सकती है वो चीन हमारे लिए ipmportant होती है. अभी जो चीज हो सकती है, उसके साथ हम attached होते हैं. future की चीजो या future के thought उतनी हमारे लिए उतनी important नही होती. हमे ख़ुशी होती है, अगर वो चीज हमे अभी मिल जाये. (That is the power of Now) यही 'अभी' शब्द का power है. communication के लिए अगर किसी को किसी चीज के लिए conventce करना हो, वो चीज मनवानी हो तो ये एक शब्द आपका बहुत काम आयेगा. चलो एक उदहारण से समझते हैं. एक पत्नी फ़ोन पर अपने husband से बोलती है, 'कहा हो घर आओ.' तो husband बोलता है, 'आ रहा हु थोड़ी देर में.' फिर उसकी पत्नी बोलती है, 'अभी आओ' ... अब ये जो शब्द है- 'अभी आओ' यही पर सारी बातचीत बंद. अब mind हो गया alert की ऐसा क्या हो गया? कुछ गलती तो नही हो गई मुझसे. खाना मिलेगा या नही मिलेगा? अब क्या होगा? (This is the Power of Now) ये power है 'अभी (now) शब्द में.

ऐसे ही किसी को मौके के नजाकत की अहसास दिलाना हो, तो 'अभी (now) जरुरी है. आप खुद याद करो कि sales में ये word कितनी important होता है. मान लेते है दो दुकान है. एक पे लिखा हुआ है,- SALE BUY AT RS 499. और दुसरे पे लिखा हुआ है, - SALE BUY NOW RS 499. CHANSES है कि आप दुसरे वाले दुकान पर जायेंगे, क्योंकि यहाँ पर आपको Sence of Urgency feel होगी. अभी नही ख़रीदा तो कल तक ये product खत्म न हो जाये. कोई और ना खरीद ले. आप जब किसी वेब साईट पे जाते हो तो अपने देखा होगा कि वहा पे CLICK नही लिखा होता, 'CLICK NOW'  लिखा होता है. आप E-COMMERCE वेब साइट्स में देखा होगा वहा पे BUY की जगह BUY IT NOW लिखा होता है. ये छोटा सा word है, लेकिन आप इससे थोडा QUICK होते हो, आपका Action थोडा फ़ास्ट होता है. दुसरे को एक Sence of Urgency feel होती है.

तो जहा भी आपको इस word की जरूरत हो, चाहे वह रिश्ते में हो, व्यापार में हो, शिक्षा में हो, आप इस शब्द का इस्तेमाल जरुर करो.

 

5. IF/अगर

यह ऐसा word है जो आपके confidence को बढ़ा भी सकता है और घटा भी सकता है. स्कूल में हम सोचते थे न कि यार हाथ उपर करु, अगर जवाब गलत हुआ तो. अब इसे हम  उल्टा कर दें. negative से possitve कर दें. कि यार हाथ खड़ा करूं. अगर जवाब सही हुआ तो. ये सोचते ही आपके दिमाग से डर और घबराहट कम हो जाता है. ये तो एक simple सी उदहारण थी, लेकिन if या अगर की usese देखनी है तो 3 Situations है जहा पे आप इसको use कर सकते हो.

 पहला situation है - Warning. 'यार मै ज्यादा बहार न जाऊ, अगर कोरोना हो गया तो. या फिर आप घर पे हैं और रात तक T.V. देख रहे हो और आपके पिताजी कहते हैं, अगर तुमने अभी टी.वी. बंद नही की तो... तो के आगे उसको कुछ कहने की जरूरत ही नही पडती.  या फिर अगर तुमने मेरे बात का जवाब नही दिया न तो मै तुमसे बात नही करूंगा.

दूसरी situation है Advertising या Marketing में. अगर ward use करके आपको दूसरी दुनिया में ले जाया जाता है. आपकी imagination को on किया जाता है. कस्टमर को या क्लाइंट को यह बताया जाता है कि वो पा सकते हैं जैसे कि अगर ये smartphone अपने ले लिया तो आप सभी smartphones के features इसमें आपको मिल जाएगा. सोचो आपको एक ही mobile में सारे मोबाइल्स का features मिले तो कितना अच्छा होगा. और आपको दर भी दिया जाता है कि अगर नही लिया तो आपको बाद में बहुत ही पछताना पड़ेगा. आपको इससे बेहतर smartphone कही नही मिलेगा.

किसी को हिम्मत देनी हो, किसी को motivate करना हो, किसी को हौसला देना हो. इन सभी में अगर शब्द मुख्य शब्द बनता है. जैसे कि "आपकी जिंदगी बदल जाएगी, अगर खुद को बदल लिया."   "हर सपना पूरा होगा, अगर आप उस सपनों के लिए मेहनत करो." खुद को ट्रेनिंग देते रहो आपको जिन्दगी में आगे बढना है." यह अगर शब्द आपके communication skills में बहुत ही impportant role play करता हैं. अपने personal, professional life में आप इसे कैसे use कर रहे हो? कैसे imporve कर  सकते हो इस पर ध्यान जरुर देना.


बेशक, शब्द मानवता द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाल इस दुनिया का सबसे प्रभावशाली ड्रग है.

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अब मै आपको एक reminder दे दूँ . कि अगर आपको हमेशा motivate और Energetic mind बनाये रहना है तो मेरे इस Sites में आते रहे और दुसरो को भी share करते रहे. ताकि वो भी motivate और mind को fresh कर सके.

 


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